सेब

संयुक्त राष्ट्र का खाद्य एवं कृषि संगठन के आधार पर , चीन दुनिया के आधे सेब के उत्पादन में दुनिया में पहले स्थान पर है , संयुक्त राज्य अमेरिका और पोलैंड दुनिया में सेब के दूसरे और तीसरे सबसे बड़े उत्पादक हैं , ईरान, तुर्की, भारत और इटली भी चौथे से सातवें स्थान पर हैं , विभिन्न वर्षों में, जलवायु परिस्थितियों के कारण (हैमौसम की स्थिति के कारण) , इन देशों की स्थिति बदल जाती है ,ईरान के कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार ईरान में सेब का उत्पादन 3 मिलियन टन से अधिक है . ईरान में सेब उत्पादन का मुख्य केंद्र ये प्रांत हैं : पश्चिमी अजरबैजान , पूर्वी अजरबैजान , तेहरान, फ़ार्स , हमीदन , खोरासन रज़ावी , इस्फ़हान और चारमहल वा बख्तियारी हैं .
ईरान में सेब (लाल और पीला) की फसल का मौसम अक्टूबर से शुरू होता है और दिसंबर तक जारी है , सेब की कटाई के बाद, सर्दियों और वसंत में फल शीतगृह से भी सेब मिलता है ,

एक अच्छे सेब के विनिर्देशों
सेब में चिकनी और हल्की त्वचा पारदर्शी रंग के साथ होनी चाहिए , सेब पक्का होना चाहिए , सेब बेदाग होना चाहिए .
यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि जो सेब अपने आकार से अधिक वजन का होता है, वह बेहतर और बेहतर होता है , सेब की सुगंध भी सेब की गुणवत्ता निर्धारित करने में महत्वपूर्ण है , इस निदान के लिए विभिन्न मामलों में अनुभव की आवश्यकता होती है .
सेब के तापमान और भंडारण की स्थिति

कमरे के तापमान पर सेब जल्दी पकता है। यदि आप इसे एक या दो दिन में खाना चाहते हैं, तो आप इसे कमरे के वातावरण में रख सकते हैं अन्यथा , सेब को प्लास्टिक की थैली या लिफाफे में रखें और फ्रिज में स्टोर करें क्योंकि सेब बहुत सारे एथिलीन गैस का उत्सर्जन करता है , अन्य फलों और सब्जियों के साथ सेब रखने से अन्य फलों और सब्जियों का जीवन छोटा हो सकता है, यही कारण है कि सेब को अलग से संग्रहीत किया जाना चाहिए .
सेब के लिए सबसे अच्छा भंडारण तापमान प्रकार पर निर्भर करता है , सभी प्रकार के सेबों के लिए, यह तापमान -1 से +4 डिग्री तक है

सेब का वर्गीकरण (क्लैमाकटरिक और गैर क्लैमाकटरिक)
सेब एक क्लैमाकटरिक फल है, ऐसे फलों की कटाई के बाद भी पकने की संभावना होती है , इसलिए सेब को पकने के लिए पेड़ पर रहने की कोई जरूरत नहीं है , सेब एक क्लैमाकटरिक फल होने के कारण , जब यह फल आकार में बड़ा हो गया है लेकिन अभी तक पूरी तरह से पका नहीं किया गया है , यह फल काटा जाता है ताकि फल में परिवहन और भंडारण की स्थिति हो . पकने के दौरान सेब में एथिलीन गैस की मात्रा बहुत अधिक होती है , और सेब भी इस गैस के प्रति बहुत संवेदनशील हैं .

सेब के फल के मुख्य फायदे
सेब में विटामिन ए, बी, सी और पोटैशियम होता है , ये विटामिन कई बीमारियों के उपचार और रोकथाम में उपयोगी हैं , जैसा कि कई संस्कृतियों में कहा गया है ” अगर आप रोज एक सेब खाते हैं, तो आपको डॉक्टर की जरूरत नहीं होगी ”
ये सेब के मुख्य फायदे हैं :
– त्वचा की ताजगी , सेब खाने से त्वचा सूखने से बचती है
– सेब खाने से रक्तचाप नियंत्रित होता है और उच्च रक्तचाप कम होता है
– सेब खाने से दांत और मसूड़े साफ होते हैं और सांसों की बदबू दूर होती है
– सेब खाने से गाउट और जोड़ों के दर्द से बचाव होता है
– सेब खाने से ब्लड कोलेस्ट्रॉल कम होता है , सेब में कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं है
– सेब खाने से ब्लड शुगर कम होता है
– सेब खाने से कैंसर से बचाव होता है

सेब की कटाई के बाद, कंपनी पैकेजिंग के लिए उन्नत तकनीकों का उपयोग पूरी तरह से स्वच्छ वातावरण में और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार करती है। यह कंपनी हमेशा ईरान के पर्वतीय क्षेत्रों से निर्यात के लिए सर्वोत्तम प्रकार के सेब उपलब्ध कराने का प्रयास करती है . दामवंद का सेब , मारघा का सेब , अश्नाविया का सेब , मियाना का सेब , ओरोमिया का सेब और कुर्दिस्तान का सेब , ये सबसे अच्छे और बेहतरीन सेब हैं , ये क्षेत्र कंपनी के सेब के निर्यात में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं .
हमारी कंपनी के मुख्य बाजार भारत, रूस, कतर, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, पाकिस्तान, मिस्र और सूडान हैं।
प्रिय ग्राहकों, आप इस कंपनी को इस उत्पाद को खरीदने के लिए अपने अनुरोध ईमेल कर सकते हैं
सेब


Scroll Up